नहीं करनी चाहिए सुन्दर लड़की से शादी, पढ़ें क्या है कारण?

चाणक्य के बारे में सभी जानते हैं। चाणक्य एक ऐसे ज्ञानी थे, जिनकी सीख पहले ज़माने में ही नहीं, बल्कि आज के आधुनिक समय में भी काम आ रही है। ऐसी कुछ सीखें चाणक्य ने पुरुषों को दी थी, जिसके अनुसार उन्होंने बताया था कि किसी भी पुरुष को कैसी स्त्री से शादी करनी चाहिए। इसी जानकारी के अनुसार उन्होंने कहा था कि लड़की की सुन्दरता देखकर नहीं, बल्कि उसके गुणों को देखकर उससे शादी करनी चाहिए।

चाणक्य ने अपनी सीख के अनुसार ये बताया था कि पुरुष केवल सुन्दर लड़की को देखकर उससे शादी करने को तैयार हो जाते हैं। जो किसी की भी गृहस्थी के लिए सही नहीं है। लेकिन चाणक्य का कहन था की हर वो लड़की जो सुन्दर है, ज़रूरी नहीं कि वो बुद्धिमान भी हो। इसलिए लड़की के विचारों को देखते हुए उससे शादी करें। क्योंकि अच्छे विचारोंआली लड़की ही आपके परिवार को आगे बढ़ा सकती है।

लेकिन वहीं चाणक्य ने यह भी कहा है कि स्त्री की सुन्दरता का मजाक नहीं उडाना चाहिए। क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करनेवाले इश्वर के निरादर भागी होते हैं।

इसके अलावा भी सफल होने के लिए चाणक्य ने कई तरीके बाताए थे, जिसके अनुसार किसी भी काम को करने से पहले मन में उसे लेकर खुद से सवाल ज़रूर करें। जैसे कि क्या मुझे ये काम करना चाहिए? या मुझे ये काम क्यों करना है? इत्यादि। इससे आपके असफल होने की संभावना कम हो जाएगी और आप आसानी से सफलता की सीढ़ी चढ़ सकेंगे।

SHARE

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY